Friday, March 20, 2009

क्या आप जीमेल (gmail) प्रयोग करते हैं ?


यदि आपका जीमेल अकाउंट है तो आपके लिए एक अच्छी ख़बर है. और वो अच्छी ख़बर यह है कि आपको अपने इ-मेल अकाउंट से ग़लत इ-मेल भेजने का डर दिल से निकाल देना चाहिए. क्योंकि जीमेल अब अपने इ-मेल प्रयोक्ताओं को ऐसी सुविधा दे रहा है जिसके चलते ग़लती से किसी और को इ-मेल भेजने का ख़तरा जाता रहेगा. इसी तरह, यदि आप सन्देश के साथ फाइल अटेच करना भूल गए हैं तो आप तुंरत अपने सन्देश को Undo बटन दबा कर, भेजे जाने से रोक सकते हैं.

यानि अगर आप किसी को इ-मेल भेजने का 'Send' बटन गलती से दबा भी दें तो आप इसे ठीक वैसे ही undo कर सकते हैं जैसे टाइपिंग के दौरान करते हैं. लेकिन इसकी अपनी सीमा है. क्योंकि आप जानते ही हैं कि जैसे ही आप send बटन दबाते हैं तो सन्देश आपके कंप्यूटर से निकल जाता है. ऐसे में क्या undo कमांड से कोई सॉफ्टवेयर उस सन्देश को लौटा लाने के लिए दौड़ पड़ता है? नहीं, आपने ठीक अंदाज़ लगाया. ऐसा करना कहीं दुरूह कार्य है. इसलिए गूगल आपको सुविधा देता है की आप चाहें तो आपका सन्देश, आपके द्वारा send बटन दबाने के बाद 1 से 5 सेकंड तक आपका कंप्यूटर नहीं छोडेगा. इस तरह से इसे 'टाइम डिले ऑप्शन' माना जा सकता है. यह कुछ कुछ ऐसा ही है जैसे ब्लॉगर में पोस्ट शेड्यूल करना. गूगल इस समय सीमा को शीघ्र बढ़ाकर 10 सेकंड करने वाला है.

और हाँ, यदि आप 0 सेकंड का विकल्प चुनते हैं तो इसका मतलब यह है कि आप सन्देश 0 सेकंड के लिए भी नहीं रोकना चाहते यानि, उसे तुंरत भेज देना चाहते हैं, इसलिए 0 सेकंड विकल्प वाले उपभोक्ताओं के संदेशों को undo नहीं किया जा सकता.

अभी यह विकल्प उपलब्ध करवाने में गूगल कुछ समय ले रहा है. किन्तु जल्दी ही ये, अपने सभी उपभोक्ताओं को यह विकल्प उपलब्ध करवा देगा.

यदि आप भी अपने इ-मेल अकाउंट में undo विकल्प जोड़ना चाहते हैं हैं तो,
1. अपना जीमेल अकाउंट खोलिए,
2. ऊपर दायीं तरफ आपके इ-मेल पते के बाद settings लिखा होगा, settings पर क्लिक कीजिये.
3. पेज के मध्य में एक बड़ा 'Settings' शीर्षक का मीनू खुलेगा,
4. इस मीनू की उपरी पट्टी पर दायें से दूसरा विकल्प 'labs' होगा. labs शब्द पर क्लिक करें.
5. अब, इस नए खुले मीनू में नीचे से ६ ठा, विकल्प (Undo send by Yuzo F) चुन कर उसे enable करें और, वापस ऊपर आकर बदलावों को सहेज लें.

मुबारक हो...आप तो छा गए -:) आपने अपने इ-मेल खाते में यह सुविधा सफलता पूर्वक जोड़ ली है. बस प्रतीक्षा कीजिये, गूगल किसी भी पल इसे चालू कर देगा और यह बटन आपके खाते में दिखाई देने लगेगा. लेकिन आप यहीं क्यों रुक गए...? इसके आलावा भी यहाँ दसियों दूसरी सुविधाएँ उपलब्ध हैं. इन्हें भी आज़माइए. और आपको जब भी लगे कि मजा नहीं आया तो वापस "अन्डू" -:) कर दें.
00----00

2 comments:

  1. " thanks for sharing this important information with us"

    Regards

    ReplyDelete
  2. अच्छी जानकारी दी!

    ReplyDelete

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin